Friday, May 10th, 2024

17-17 पैसे में बीयू की कापियों को कालेज करेगा गोपनीय तौर पर सील  

भोपाल
बरकतउल्ला विश्वविद्यालय के प्रथम और द्वित्ीय वर्ष की परीक्षाएं ले रहा है। दो दिनों में कॉलेजों को निर्देश दिए हैं कि विद्यार्थियों को दी जाने वाली ओएमआर सीट के नाम और रोल नंबर वाले पेज को फोल्ड कर  स्टेपलकर कर सील करें। इसके लिए बीयू उन्हें प्रति कापी 17 पैसे का भुगतान तक करेगा। 

बीयू एक ही परीक्षा में तीन बार अपने आदेश निर्देश बदल चुका है। इससे परीक्षा में शामिल होने प्राचार्य से लेकर कर्मचारी तक सभी परेशान हो रहे हैं। बीयू ने बारकोड पैटर्न प्रिंट कराई कापियों पर विद्यार्थी, माता-पिता के नाम का कॉलम भी दिया है। बीयू परीक्षा के बाद कापियों को अपने पास बुलाकर कापियों को गोपनीयता रखने के लिए विद्यार्थियों की जानकारी को स्टेपल लगाकर सील कर देता है,जिसके बाद कापियों को प्रोफेसरों पास भेजकर वैल्यूशन कराया जाता है। बीयू गोपनीयता का कार्य कालेजों को सौंप दिया है। इसके लिए बीयू कालेजों को प्रति कापी 17 पैसे का भुगतान तक करेगा। हालांकि कुछ कालेज प्राचार्यों का कहना है कि बीयू पहले उनके पुरान परीक्षा व्यय का भुगतान तो कर दे।  

इसलिए कर रहे सील बंद 
सभी कापियां बीयू आती हैं, जिसमें विद्यार्थियों की कापियों को कर्मचारी गोपनीय बनाने के लिए मुख्य पेज को फोल्ड कर उसे स्टेपल लगाकर सील कर देते हैं। इसमें कर्मचारी अपने खास परिचित विद्यार्थियों की कापियों को पहचान चिंह लगाकर प्रोफेसरों से मूल्यांकन कराकर विद्यार्थियों को अच्छे अंक दिलाने का प्रयास करते हैं। इससे परीक्षा की गोपनीयता पर सवाल खड़े हो रहे थे। कापियों को स्टेपल कराने में बीयू का काफी समय भी बर्बाद होता है। इसलिए ये कार्य कालेजों को दिया गया है। कालेजों से कापियां आने के बाद बीयू कापियों की कोडिंग कराएगा और उनका सेंट्राल वैल्यूशन करने के लिए केंद्रों पर भेजा जाएगा। इससे प्रोफेसर भी अपने पसंदीदा विद्यार्थियों की कापियां तक नहीं पहचान पाएंगे।  

तीन बार बदली व्यवस्था 
बीयू की प्रथम व द्वितीय वर्ष की परीक्षा तो 29 मार्च से शुरू हो चुकी हैं। बीयू ने शुरूआत में सादा कापियां परीक्षा केंद्रों पर भेजीं। तीन पेपर होने के बाद 9 अप्रैल को बारकोड वाली कापी परीक्षा केंद्रों पर भेजी। नये पैटर्न की कापियां देख सभी हैरान रह गए। बीयू ने शनिवार को एक बार फिर अपनी व्यवस्था में परिवर्तन किया है। इसमें ओएमआर वाले पेज को शील करने के निर्देश कॉलेजों को दिए हैं, जबकि सब्लीमेंट्री कॉपी के लिए कोई निर्देश नहीं है। इस कॉपी के पेज पर भी विद्यार्थियों का नाम, पिता, माता का नाम और रोल नबंर दर्ज है। 

वर्जन 
बीयू कापियों की गोपनीयता बनाए रखने के लिए कालेजों से कापियों को सील करा रहा है,जिसके लिए कालेजों को प्रति कापी 17 पैसे का भुगतान किया जाएगा। 
यशवंत पटेल 
डिप्टी रजिस्ट्रार, बीयू 

Source : MP Education

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

7 + 10 =

पाठको की राय